Asia Cup 2016 India Vs Sri Lanka Preview टीम इंडिया लंका फतेह करने उतरेगी

सुपर ट्यूज्डे में होने वाले मुकाबले में जब टीम इंडिया लंका फतेह करने उतरेगी. तो उसके लिए जो सबसे चिंता का विषय होगा, वो है टीम में चोटिल खिलाड़ियों की फिटनेस. ऐसा इसलिए क्योंकि टी-20 वर्ल्ड कप सिर पर है. और ऐसे कोई भी टीम अपनी स्ट्रेंथ से किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहेगी. हर टीम अपने बैक-बॉन खिलाड़ियों के बदौलत ही जीत का झंडा गारती है. जब टीम इंडिया पहले से कमजोर मगर बड़ा उलटफेर करने वाली युवा श्रीलंकाई टीम से भिड़ेगी तो उसका मकसद सिर्फ और सिर्फ एक ही होगा बस एक अदद जीत और. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद जैसे भूखा शेर बन गई है. जो अपने शिकार के दौरान सिर्फ और सिर्फ जीत चाहती है. टीम के रनबांकुरे जबरदस्त फॉर्म में है. फॉर्म भी ऐसी की विरोधी टीम के गेंदबाज़ों की हर स्ट्रैटजी धरी की धरी रह जाती है.

India Vs Sri lanka Preview रोहित-कोहली जीत का सूत्र

साल के शुरुआत से ही रोहित शर्मा कमाल की सलामी बल्लेबाज़ी करके धारदार शुरुआत करके टीम को मजबूती देते है. और कोहली अपने विराट पारियों से उस मजबूती पर ना खुलने वाला ताला जड़ देते हैं. इसमें कोई दोहराई नहीं की दोनों ऑल टाइम कमाल की फॉर्म में चल रहे है. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच के दौरान रोहित शर्मा पैर के अंगूठे में चोट खा बैठे थे. ऐसे उनका श्रीलंका के खिलाफ संदिग्ध ही लग रहा है. वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ चोटिल शिखर धवन को आराम दिया गया था. लेकिन कल प्रैक्टिस सेशन के दौरान वो लय में नजर आएं. जबकि कमोबेश कुछ ऐसे ही हालत टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ नज़र आ रहा है. पीठ में जकरन के बावजूद वो पाकिस्तान के खिलाफ खेलते नजर आएं. लेकिन दो दिनों से प्रैक्टिस के दौरान वो मैदान पर कम ही दिखाई दिए. ऐसे में आज के मैच को लेकर उनपर भी सस्पेंस कायम है. ऐसे में टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए उन्हें रेस्ट करना चाहिए. लेकिन बड़ी बात ये कि अगर ये तीनों खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं तो जीत का जो सूत्र वो अटोमैटिक लागू हो जाएगा. अगर इनसे कुछ रह भी गया तो उसे पूरा करने में विराट कोहली अकेले ही सक्षम हैं.

India vs Sri lanka asia cup 2016 t20

भारत के अन-ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ों का कमाल

बात गेंदबाज़ी की करें तो स्ट्राइकर गेंदबाज़ आशीष नेहरा का जलवा लगातार कायम है. उनके अधीन में जसप्रीत ब्रूमा और हार्दिक पांड्या जैसे युवा और अन-ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ों ने अब तक अपनी गेंदबाज़ी स्किल्स से तो सबको प्रभावित ही किया है.

चोटिल लंका की परेशानी

वहीं, श्रीलंकाई स्ट्राइकर गेंदबाज़ और टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा भी घुटने की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में टीम का जो सबसे मजबूत पक्ष है, वही कमजोर नज़र आ रहा है. ऐसे में टीम की पेस बैटरी फ्यूज़ हो सकती है. और अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारतीय बल्लेबाज़ ऐसा करने से चूकेंगे भीनहीं. स्पिन गेंदबाज़ों को अब तक हुए मैचों से कुछ ज्यादा नहीं मिल पाया है. लेकिन लंकाई टीम के पास रंगना हेराथ और सचित्र सेनानायाके की स्पिन सेना है जो अपने फिरकी से भारतीय गेंदबाज़ों को नचाने में सक्षम हैं. लेकिन टी-20 स्पिनरों के लिए किसी खरबूजे और चाकू की कहानी की तरह ही है. जिसमें हर मैच में खरबूजे की तरह कटना स्पिन गेंदबाज़ों को ही है. इसलिए कप्तान पेसरों पर ही ज्यादा विश्वास करते हैं. श्रीलंकाई कार्यवाहक कप्तान एंजेलों मैथ्यूज की माने तो लसिथ मलिंगा का भारत के खिलाफ खेलना संदिग्ध ही नजर आ रहा है. अगर वो खेलते है तो निश्चित तौर पर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर सकते हैं. जैसा उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ हारते-हारते मैच को पलटकर अपनी झोली में भरने का काम किया था. और टीम के बाजीगर कहलाए थे.लेकिन बांग्लादेश से उलटफेर का शिकार होने के बाद उन्हें आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी थी.

India vs Sri lanka 2016 asia cup preview

Asia Cup 2016 Ind Vs SL Preview आंकड़ों में भारत फिट

आंकड़ों की बात करे तो दोनों टीम में कुछ ज्यादा अंतर नहीं दिखता. क्योंकि अभी तक दोनों टीमों ने टी-20 में कुल 9 मैच खेलें हैं. जिसमें भारतीय टीम को 5 मैचों में जीत हासिल हुई है. जबकि लंकाई टीम को 4 मैचों में. इस लिहाज तो दोनों टीम सशक्त नजर आती है. लेकिन मौजूदा दौर में भारतीय टीम के कई खिलाड़ी इन-फॉर्म है. जैसा लंकाई टीम के साथ नजर नहीं आता. सलामी बल्लेबाज़ तिलकरत्नेदिलशान अब तक फेल ही नजर आएं है जबकि एंजलो मैथ्यूज भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाएं हैं. जबकि चमारा कापूगेदरा और दिनेश चंडीमल ने कुछ हद तक अपने बल्लेबाज़ी से विरोधी टीम को मुश्किल में जरुर डाला है.

India Vs Sri Lanka Asia Cup T20 2016 Prediction जीत का सूत्र

भारत के लिए जीत का सूत्र ये है कि अगर उसके सलामी बल्लेबाज़ 50 रन से अधिक का स्कोर बनाते हैं तो टीम के जीत के चांस 75 बढ़ जाएंगे. और अगर विराट कोहली 40 से स्कोर करते हैं तो टीम के जीत के 80 परसेंट तक चांस बढ़ जाएंगे. वहीं, पांच ओवर के भीतर भारतीय टीम के गेंदबाज़ अगर लंकाई टीम के 2 विकेट लेने में अगर कामयाब रहे तो टीम 78 परसेंट है कि मैच जीतेगे ही. जबकि लंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज़ खासकर दिलशान अगर 5 से 10 ओवर खेल गए, तो श्रीलंका के जीत के 60 परसेंट चांस हैं. जबकि अगर आखिरी पांच ओवर में टीम ने 50 रन से ज्यादा बनाया तो टीम के 78 परसेंट जीतने के चांस है. वहीं गेंदबाज़ी में अगर लसिथ मलिंगा का गेंद चला और वो 3 विकेट लेने में कामयाब रहे तो टीम के 69 परसेंट जीत के चांस हैं.

Sri lanka vs India Asia cup t20 2016 predictions

तो तैयार हो जाइए एक ऐसे मैच के लिए जिसमें बल्ले और गेंद के रोमांच के अलावा आपको स्ट्रैटजी का रोमांच भी देखने को मिलेगा. और जो भी घायल शेर (कप्तान) शिकार के बेहतरीन मौके को भुनाने में कामयाब रहेगा. जीत उसी की होगी. क्योंकि ये मैच ही घायल भारतीय शेर वर्सेस घायल लंकाई शेरों का है…।

अभिमन्यु सिंह

(लेखक ज़ी न्यूज़ के पत्रकार हैं)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *